The wait for monsoon is about to end, there will be rain with strong winds

खत्म होने वाला है मानसून का इंतजार तेज हवा के साथ होंगी बारिश

मौसम विभाग से खबर आ रही है कि चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभ मंडल में असम के उपर बना हुआ है। इस तपती गर्मी के दौरान मौसम विभाग से मानसून को लेकर के खुशखबरी आ रही है बताया जा रहा है कि अगले दो तीन दिन में मानसून कुछ राज्यों में देखने को मिलेगी। जल्द ही महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा आंध्र प्रदेश, और बंगाल की खड़ी के कुछ हिस्से और साथ में बिहार झारखंड में मानसून आने के लिए वातारण में बदलाव हो चुका है।

जल्दी ही इन सभी इलाकों में बारिश होने की संभावना है और लोगों को इस तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी के जानकारी के मुताबिक मौसम के ताजा पैटर्न के कारण अगले कुछ ही दिनों में मेघालय, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा जैसे इलाकों में 30 km – 35 km पर घंटों की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है। और धीमी बारिश की आशंका भी जताई जा रही है।

इन सभी राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 21 जून तक पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम जैसे राज्यों में भारी बारिश की आशंका बताई जा रही है। और 23 जून तक नगालैंड, मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा जैसे इलाकों को भारी बारिश होने की आशंका है।

बिहार और झारखंड में भी बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग की तरफ से बताया जा रहा है कि बिहार और झारखंड में भी तपती गर्मी से राहत की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिन में नदी से सटे कुछ राज्यों में जैसे बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में तूफान आने की संभावना है बताया जा रहा है कि इन राज्यों में हवाएं 40 Km की रफ्तार से चल सकती हैं। उसके साथ भारी बारिश होने की भी सम्भावना है।

इस सप्ताह मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह पश्चिम बंगाल के मध्य भाग में तपती गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन भारी तूफान आने की संभावना है। और बताया जा रहा है कि 50 से 60 किलो मीटर/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हालंकि छत्तीस गढ़ के लोगों को भी भारी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है क्यूंकि जल्द ही इस इलाके में बारिश होने वाली है। आईएमडी के मुताबिक 23 जून तक जम्मू कश्मीर, लद्दाक, मुरादाबाद, गिलगित, हिमचाल प्रदेश और उत्तराखंड में धीमी बारिश होने की संभावना है।

Telegram Link
Click Here
Home Page Link Click Here

Leave a Comment