JAC Board 12th Result Date 2024 | झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख हुई जारी यहां से नोटिस देखें

JAC Board 12th Result Date 2024 | झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख हुई जारी यहां से नोटिस देखें

हेलो दोस्तों स्वागत है हमारे एक और नए आर्टिकल में दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट के बारे में, दोस्तों जैसा आप लोगों को पता है कि झारखंड बोर्ड के द्वारा 12वीं की परीक्षा और 10वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित कराया गया था जो भी छात्र एवं छात्रा इस बार झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं

वह सभी रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि झारखंड बोर्ड के द्वारा 12वीं के रिजल्ट कब तक घोषित करेगी और रिजल्ट आते ही आपको रिजल्ट कैसे चेक करना है हम आपको बताने वाले हैं इसलिए दोस्तों आपको इस आर्टिकल में पूरे अंत तक ध्यान पूर्वक बन रहना है।

JAC Board 12th Result Date 2024 | झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख हुई जारी यहां से नोटिस देखें
JAC Board 12th Result Date 2024 | झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट की तारीख हुई जारी यहां से नोटिस देखें

JAC Board 12 Result Date 2024 Overview 

Article Name JAC Board 12 Result Date 2024
Exam Date 6 February To 26 February
Result Date 2nd Week Of May
Exam Pattern 30% MCQ Question, 50% Long & Short Questions, 20% internal Exam
Exam Duration 3 Hour
Exam Mode Offline
Exam Medium Hindi English

झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब आएगा 

दोस्तों जैसा आप लोगों को पता है कि झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी को समाप्त हो चुकी है दोस्तों हम आपको बता दें कि इस बार झारखंड बोर्ड 12 वीं की परीक्षा में लगभग साइंस विषय में 1 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे वही आर्ट्स में लगभग 2,25,000 विद्यार्थी और कॉमर्स में लगभग 25,000 विद्यार्थी शामिल हुए थे सभी विषय मिला कर लगभग 3,50,000 विद्यार्थी झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं

तो दोस्तों हम आपको बताने की पिछले साल के अनुसार झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 30 में को जारी कर दिया गया था दोस्तों उसके हिसाब से भी इस बार की बात करें तो आप लोगों का 12वीं का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह या फिर दूसरे सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी बाकी दोस्तों अभी तक कोई ऑफिशल नोटिस नहीं है जैसे ही कोई ऑफिशल नोटिस आता है हम आपको सबसे पहले बताएंगे।

झारखंड बोर्ड 12वीं न्यू पैटर्न और सिलेबस

दोस्तों यदि आप झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा अगले साल देने वाले हो तो दोस्तों आपको जानना चाहिए कि झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा का पैटर्न किस तरह का होता है जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी अच्छी हो सके और आप परीक्षा में अच्छे नंबर ला सको तो दोस्तों हम आपको सारी चीजें बताने वाले हैं

दोस्तों हम आपको बता दें कि झारखंड बोर्ड 12वीं परीक्षा में बहु वैकल्पिक प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रश्न और लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं और पूरे 80 नंबर का थ्योरी परीक्षा होता है और 20 नंबर का प्रिक्टिकल होता है और 30% बहुवैकल्पिक प्रश्न दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तरीय से 50% प्रश्न और 20% इंटरनल एग्जाम होता है पूरे 3 घंटे की परीक्षा होती है दो शिफ्ट में परीक्षा होती है।

झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 कैसे देखें

दोस्तों यदि आप भी झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आसानी से देखना चाहते हैं तो दोस्तों नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको इस आर्टिकल में दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना है
  • जैसे ही आप क्लिक करोगे आप झारखण्ड बोर्ड परीक्षा के ऑफीशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे
  • वहां पर पहुंचने के बाद आपको झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट का ऑफिशियल लिंक मिल जाएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है
  • जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा उसमें आपको अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर अपना रिजल्ट चेक कर लेना है।

Some Important Link 

Official Website Link  Click Here 
Result Date Notice PDF Link  Click Here 
12th Result Link  Click Here 
10th Result Link  Click Here 
Previous Year Question Bank PDF Link  Click Here 
New Syllabus & Pattern PDF Link  Click Here 
Telegram Link  Click Here 
Home Page Link  Click Here 

FAQS;

Q 1. झारखंड बोर्ड इंटर का रिजल्ट कब आएगा?

Ans. झारखंड बोर्ड इंटर का रिजल्ट मई महीने के दूसरे सप्ताह तक आने की पूरी उम्मीद है ऐसा विश्वसनीय सूत्रों से खबर आ रही है

Q 2. झारखंड बोर्ड इंटर का रिजल्ट कैसे देखें?

Ans. झारखंड बोर्ड इंटर का रिजल्ट देखने के लिए आपको झारखंड बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको इस आर्टिकल में दे दिया गया है वहां पर जाने के बाद आपको इंटर का रिजल्ट देखने के लिए ऑफिशियल लिंक मिल जाएगा उस पर क्लिक करके और अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हो ।

Q 3. झारखंड बोर्ड इंटर की परीक्षा में इस बार कितने विद्यार्थी शामिल हुए थे?

Ans. झारखंड बोर्ड इंटर की परीक्षा में सभी विषयों को मिलाकर के लगभग 3.5 लाख विद्यार्थी इस बार शामिल हुए थे।

 

Leave a Comment